.

.
.

आजमगढ़: डीएम व एसपी ने आगामी त्योहारों को लेकर अधिकारियों को दिए निर्देश


पटाखों की दुकानो के लिए चिन्हित स्थलों का पहले ही कर लें निरीक्षण - डीएम

चार से ज्यादा स्पीकर लगा कर डीजे बजाया तो होगी कठोर कार्यवाही - एसपी

आजमगढ़ 21 अक्टूबर-- जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल एवं पुलिस अधीक्षक हेमराज मीना की अध्यक्षता में आगामी दीपावली पर्व, छठ पूजा आदि त्यौहारों के दृष्टिगत शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए समस्त एसडीएम, क्षेत्राधिकारी पुलिस सहित संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की गयी।
जिलाधिकारी ने समस्त एसडीएम/सीओ को निर्देश दिये कि चिन्हित किये गये जिन स्थानों पर पटाखों की दुकान लगायी जानी है, उनका स्थलीय निरीक्षण पहले ही कर लें। उन्होने एसडीएम/सीओ को निर्देश दिये कि जहां पर पटाखों की दुकान लगेगी, उन स्थानो पर दो/चार पाहिया वाहनों की पार्किंग स्थल की व्यवस्था किसी भी दशा में न हो। उन्होने कहा कि खुले स्थानों पर ही पटाखे की दुकान लगायी जाये। वहां पर यह सुनिश्चित कर लें कि आम जन के लिए आने व जाने का रास्ता अवश्य हो। यह भी सुनिश्चित करायेंगे कि निर्धारित स्थानों पर जो विक्रेता पटाखों की दुकान लगायेंगे, उनके पास फायर एक्स्टींग्यूसर अवश्य हो। उन्होने अग्निशमन अधिकारी को निर्देश दिये कि पटाखा विक्रेताओं को फायर एक्स्टींग्यूसर चलाने के लिए प्रशिक्षित करें। उन्होने यह भी निर्देश दिये कि जिन स्थानों पर लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा स्थापित की जानी है, वहां पर पण्डाल समिति के साथ बैठक कर परंपरागत ढ़ंग से त्यौहार मनाये जाने के लिए निर्देशित करें।
जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 को निर्देश दिये कि छठ पूजा के लिए शहरी क्षेत्र में निर्धारित घाट/स्थानों की साफ-सफाई, प्रकाश व्यवस्था, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, पेयजल आदि की व्यवस्था अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत से पहले से ही करा लिया जाए तथा जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रों में छठ पूजा के लिए निर्धारित घाट/स्थानों की साफ-सफाई, प्रकाश व्यवस्था, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, पेयजल आदि की व्यवस्था से पहले से ही कराना सुनिश्चित करें। उन्होने यह भी निर्देश दिये कि छठ पूजा वाले घाटों पर नाव व गोताखोरों की व्यवस्था पहले से ही करा लें एवं गोताखोरों के द्वारा घाटों के किनारों की गहराई का पता लगाकर बैरीकेटिंग करायें। उन्होने कहा कि जिन स्थानों पर छठ पूजा मनाया जा रहा है, उसके आस पास खुले स्थानों पर मांस की बिक्री न हो। यह भी सुनिश्चित करा लिया जाये कि निराश्रित गोवंश खुले में न घूमें।
बैठक में उपस्थित सम्भ्रान्त नागरिकों द्वारा अवगत कराया गया कि शहर के कुछ क्षेत्रों में विद्युत पोल तार के सहारे की लटके हैं तथा पोल जर्जर हो चुके हैं, इससे कभी भी कोई दुर्घटना हो सकती है। जिस पर जिलाधिकारी ने एक्सीयन विद्युत को निर्देश दिये कि इसका संज्ञान लेकर विद्युत पोल का तत्काल ठीक करायें। उन्होने एक्सीयन विद्युत को यह भी निर्देश दिये कि त्यौहार के दौरान 24 घण्टे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करायें एवं जो भी ट्रांसफार्मर खराब हों, उसे निर्धारित 48 घण्टे के अन्दर अवश्य ही बदल दिया जाए।
इसी के साथ ही सम्भ्रान्त नागरिकों द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि कोट चौराहा से तकिया चौराहे तक का रास्ता अत्यन्त खराब है, इस रास्ते से मूर्ति विसर्जन के लिए मूर्तियों को ले जाया जाता है, जिसको ठीक कराया जाना अत्यन्त आवश्यक है। जिस पर जिलाधिकारी ने एक्सीयन पीडब्ल्यूडी को निर्देश दिया कि उक्त सड़क का निरीक्षण कर तत्काल ठीक करायें। जिलाधिकारी ने एक्सीयन पीडब्ल्यूडी को यह भी निर्देश दिये कि जनपद में लक्ष्मी-गणेश की जो भी प्रतिमायें स्थापित की जायेंगी, उनके विसर्जन के लिए निर्धारित स्थानों का चिन्हांकन पहले से ही कर लें तथा आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करायें।
जिलाधिकारी ने अभिहित अधिकारी खाद्य सुरक्षा को निर्देश दिये कि आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत अभियान चलाकर मिष्ठानों की दुकानों, किराना स्टोर, रेस्टोरेन्ट आदि से खाद्य पदार्थों के गुणवत्ता की जांच कराते रहें। उन्होने सीएमओ को निर्देश दिये कि बर्न केस हेतु समस्त सीएचसी/पीएचसी पर दो एवं जिला अस्पताल पर 10 बेड अवश्य आरक्षित करा लें एवं अस्पतालों में पर्याप्त दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करायें तथा डायल 108 एम्बूलेंस को सक्रिय रखें।
जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी प्रशासन को निर्देश दिये कि आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत जनपद स्तर पर कन्ट्रोल रूम की स्थापना करा लें, जो 24 घण्टे सक्रिय रहेंगी। इस कन्ट्रोल रूम के संचालन हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियों की ड्यूटी लगा दें।
पुलिस अधीक्षक ने समस्त एसडीएम/सीओ/थाना प्रभारियों को निर्देश दिये कि पण्डाल समिति एवं डीजे संचालकों के साथ बैठक कर उन्हें बतायें कि त्यौहार के दौरान डीजे को निर्धारित डेसीबल से ज्यादा न बजायें और न ही अश्लील गानों को बजायें। उन्होने यह भी निर्देश दिये कि जो भी डीजे संचालक 04 से ज्यादा स्पीकर लगाकर डीजे बजाता है तो संबंधित डीजे संचालक के ऊपर 10 लाख तक बाउण्ड करते हुए आवश्यक कानूनी कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
उन्होने समस्त एसडीएम/सीओ को निर्देश दिये कि अभी तक जिन तहसील, थाना क्षेत्रों में पीस कमेटी की बैठक नही हुई है, वहां पर यथाशीघ्र पीस कमेटी की बैठक करा लें।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री परीक्षित खटाना, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 श्री आजाद भगत सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री राहुल विश्वकर्मा, मुख्य राजस्व अधिकारी श्री विनय कुमार गुप्ता, अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण श्री चिराग जैन, अपर पुलिस अधीक्षक नगर श्री शैलेन्द्र लाल, समस्त उप जिलाधिकारी/सीओ, समस्त थाना प्रभारी, उद्योग एवं व्यापार मण्डल के अध्यक्ष व मंत्री, केमिस्ट व ड्रगिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष, निजामाबाद स्थित गुरूद्वारा चरण पादुका के प्रतिनिधि एवं अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment