.

.
.

आजमगढ़: किसी भी आयोजन में किसी नई परंपरा को प्रारंभ नहीं होगा - डीएम


मोहर्रम व सावन आदि पर्वों को लेकर डीएम और एसपी ने की समीक्षा बैठक


आजमगढ़ 03 जुलाई-- जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में कल देर सांय कलेक्ट्रेट सभागार में पुलिस अधीक्षक हेमराज मीना की उपस्थिति में आगामी जगन्नाथ यात्रा, मोहर्रम, कांवड़ यात्रा/सावन मेला के आयोजनों के दृष्टिगत कानून व्यवस्था एवं अन्य तैयारियां की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी आयोजन में किसी नई परंपरा को प्रारंभ नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसी भी दशा में नए रूटों पर ताजिया का जुलूस न निकले। उन्होंने कहा कि आयोजकों को स्पष्ट रूप से निर्देशित कर दिया जाए कि किसी भी दशा में अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन नहीं होगा।
जिलाधिकारी ने समस्त एसडीएम/सीओ को निर्देशित किया कि पीस कमेटी के साथ ही आयोजकों की भी बैठक सुनिश्चित कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि ताजियों की ऊंचाई के संबंध में आयोजकों से बात कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि निर्धारित मानक के अनुसार ही ताजियों की ऊंचाई होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ताजिये का जुलूस यदि किसी भी व्यक्तिगत जमीन/खेत से होकर जाता है तो संबंधित से बातचीत कर सहमति ले लिया जाए, ताकि बाद में किसी प्रकार का विवाद ना हो। उन्होंने कहा कि यदि कहीं भी विवादित स्थान है या पूर्व में विवाद हुआ है तो दोनों पक्षों को बुलाकर बात करें तथा सहमति ले लिया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि जुलूस के दौरान यातायात बाधित नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जुलूस के रूटों का निरीक्षण कर लिया जाए तथा विद्युत के लटके तारों को सही करें। उन्होंने कहा कि स्थानों के रूटों पर घरों के छत को चेक कर लें, कहीं भी ईंट-पत्थर आदि कोई अपने छत पर न रखने पाये। उन्होंने कहा कि चिन्हित संवेदनशील क्षेत्रों से निकलने वाले स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी करें। उन्होंने कहा कि सभी सीसीटीवी कैमरे क्रियाशील होने चाहिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि श्रावण मास/कावड़ यात्रा के दृष्टिगत पीडब्ल्यूडी यात्रा मार्गों का निरीक्षण कर आवागमन योग्य बनाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी अधिशासी अधिकारी/डीपीआरओ शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी शिवालयों, घाटों एवं मंदिर मार्गों की सफाई एवं मरम्मत किया जाए। उन्होंने कहा कि छुट्टा पशुओं का विचरण न हो। उन्होंने कहा कि घाटों की सीढ़ियों की मरम्मत किया जाये, भीड़ को मैनेज करने की व्यवस्था बना लिया जाए। बैरिकेडिंग करा लिया जाये तथा पब्लिक एड्रेस सिस्टम को सक्रिय कर दिया जाए एवं लाइट आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने एआरटीओ को ओवरलोडेड वाहनों एवं पैसेंजर वाहनों को लगातार चेक करने के निर्देश दिए।
पुलिस अधीक्षक श्री हेमराज मीना ने कहा कि सीओ/एसडीएम पीस कमेटी और ताजियादारों को बुलाकर बैठक कर लें तथा कम्युनिकेशन प्लान तैयार कर लें। उन्होंने कहा कि एक उपस्थिति रजिस्टर बना लें, जिसमें नाम, पता, मोबाइल नंबर दर्ज करें। उन्होंने कहा की आवश्यकता के अनुसार 107/116 में पाबंद करें। उन्होंने कहा कि रूट मार्च एवं फील्ड विजिट सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि चौकी इंचार्ज, थाना प्रभारी सभी रूटों एवं स्थानों को जाकर स्वयं देखें। उन्होंने कहा कि सभी सीओ/एसडीएम/ एसएचओ आपसी समन्वय स्थापित कर त्योहारों को शांतिपूर्ण संपन्न कराना सुनिश्चित करें।
बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन राहुल विश्वकर्मा, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व आजाद भगत सिंह, मुख्य राजस्व अधिकारी विनय कुमार गुप्ता, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 आईएन तिवारी, जिला विकास अधिकारी संजय कुमार सिंह, समस्त एसडीएम/सीओ, डीपीआरओ, पीडब्ल्यूडी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, विद्युत, खाद्य सुरक्षा अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment