.

.
.

आजमगढ़: व्यापारी कल्याण दिवस के रूप में मनाया दानवीर भामा शाह का जन्मदिवस




नए इंवेस्टमेंट में उत्तर प्रदेश शीर्ष स्थान पर: जिलाधिकारी

ईस्टर्न डिस्ट्रीब्यूटर व दीप आटो ट्रेडर्स को भामा शाह सम्मान

आजमगढ़: दानवीर भामा शाह का जन्मदिवस शनिवार को हरिऔध कलाकेंद्र में व्यापारी कल्याण दिवस के रूप में मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ डीएम विशाल भारद्वाज एवं सीडीओ परीक्षित खटाना ने दानवीर भामाशाह के चित्र पर पुष्प अर्पित एवं दीप जलाकर किया।
डीएम ने कहा कि हमलोग देश की उस भाग में हैं, जहां परंपरागत रूप से कृषि जीवनयापन का मुख्य आधार रहा है लेकिन बढ़ती जनसंख्या के कारण खेती पर जो दबाव है, उसे देखते हुए युवक व युवतियां नौकरी की तलाश में प्रदेश, देश एवं विदेश जाने के लिए बाध्य होते हैं।यह स्थिति प्रदेश के अधिकांश जिलों में रही है। इसे ध्यान में रखकर शासन द्वारा प्रदेश के औद्योगिकरण पर विशेष बल दिया जा रहा है। पूरे विश्व से विभिन्न कंपनियों को प्रदेश में लाकर अपना उद्यम लगाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। उसका परिणाम यह हुआ है कि विगत वर्षों में यहां नए इंवेस्टमेंट में उत्तर प्रदेश शीर्ष स्थान पर है। उन्होंने कहा कि इंवेस्टमेंट हो या व्यापार, इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता कानून व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था की है। सरकार कानून का शासन प्रदेश में लागू करने के लिए पूरे शिद्दत के साथ प्रयास कर रही है।जो क्षेत्र इस व्यवस्था से पूर्व में नहीं जाने जाते थे, वहां भी आज बिलकुल शांतिपूर्ण माहौल है। डीएम ने कहा कि किसी भी उद्यमी, व्यापारी को अनावश्यक सरकारी कार्यालयों का चक्कर न लगाना पड़े, जो उनको लाइसेंस एवं एनओसी की आवश्यकता है, वह आनलाइन हो, समय सीमा निर्धारित हो एवं कार्य समय सीमा पर नहीं हो रहा है तो उसके लिए उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाए, जिससे हम ईज आफ डूईंग बिजनेस को इंप्रूव करें, यह भी सरकार का प्रयास है।इन्हीं प्रयासों के कारण जीएसटी का संग्रहण राष्ट्रीय स्तर एवं प्रदेश स्तर पर रिकार्ड के स्तरों पर है। इस अवसर पर
मुख्यमंत्री व्यापारी दुर्घटना बीमा योजना के तहत नैतिक टिबड़ेवाल (प्रियंका साड़ी सेंटर हर्रा की चुंगी), ऊषा देवी (सर्वश्री स्वीटी स्वीट हाउस) एवं मुखराम मौर्या (मौर्या बीज भण्डार) के परिजनों को 10-10 लाख रुपये का चेक वितरित किया गया। ईस्टर्न डिस्ट्रीब्यूटर (हीरो मोटरसाइकिल) चकला पहाड़ापुर , भोला प्रसाद दीप आटो ट्रेडर्स हरबंशपुर को वर्ष 2023-24 में सबसे ज्यादा टैक्स जमा करने पर भामाशाह सम्मान से सम्मानित किया गया। उद्यमिता प्रोत्साहन केन्द्र के इंवेस्टर्स के लिए चयनित उद्यमी मो. हासिम आइए आटोलिंक्स प्राइवेट लिमिटेड, फतेह सिंह टोरेंट गैस प्राइवेट लिमिटेड एवं आनंद शेखर जेनेक्स ग्रेंस प्राइवेट लिमिटेट को सम्मानित किया गया। महान दानवीर भामाशाह की जीवन यात्रा से संबंधित अभिलेखों की प्रदर्शनी, ओडीओपी के अंतर्गत लगाए गए ब्लैक पाटरी एवं साड़ी, अचार व मुरब्बा के स्टाल का भी डीएम व सीडीओ ने अवलोकन किया।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment